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बस इतना करो, कभी भी कमजोरी नहीं आएगी

कई खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। इसके सेवन से शरीर में रोग प्रतिकारक शक्ति बढती है और हमें बीमारियों से दूर रखते है। आज हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बात करते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदे मंद है।

चने

सुबह फाइबर, प्रोटीन, आयरन, केल्सियम आदि जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चने खाने से कई फायदे होते हैं। चने वजन कम करने में, डायाबिटीस को रोकता है, हड्डियों के लिए, हदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। एक मुट्ठी चने को रात में सप्ताह में 3 से 4 बार भिगोकर रखें। सुबह इसे खा ले। आप चाहे तो इसे गुड़ के साथ भी खा शकते है।

मुंग

मुंग प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और विटामिन बी से भरपूर होते हैं। इससे कब्ज की समस्या दूर होती है। ये कैंसर जैसी खरनाक बीमारियों से भी बचाता है। वजन कम करने में भी मदद करता है। सुबह उठकर मुंग खाना फायदेमंद है। हाई बीपी वाले मरीजों को विशेष रूप से मूंग का सेवन करना चाहिए।

बादाम

बादाम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, और अन्य खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते है. रात को भिगोए हुए बादाम को सुभह खाना काफी फायदे मंद है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। यह पाचन बढ़ता है। यह दिमाग को स्वस्थ रखता है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

खजूर

खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में रक्त को बढ़ता है। खजूर में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स, खनिज और कार्बोहाइड्रेट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। खजूर खाने से एनीमिया जैसी बीमारी दूर रहती है। खजूर ब्लड प्रेसर को कंट्रोल करता, याददास्त तेज करता है,थकावट दूर करता है। खजूर को सुबह खाने से शरीर को स्फूर्ति और शक्ति मिलती है।

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किशमिश

किशमिश में आयरन, कैल्शियम, मेग्नेशियम और फाइबर भरपूर होता है। इनका सेवन करने के कई फायदे हैं। रात को 7 से 8 किशमिश पानी में भिगो दें। सुबह उसका का सेवन करें। ऐसा हररोज करने से आपके स्वास्थ्य के लिये काफी फायदेमंद है। किशमिश आपके इम्युनिटी सिस्टम को बढाती है, ससो की बदबू को दूर करती है, ऊर्जा को बढाती है, और एनीमिया से बचाती है। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखे की छोटे बच्चों को दिन में 3 से अधिक किशमिश न दें।

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